google.com, pub-7314354026449841, DIRECT, f08c47fec0942fa0 सवाल- मानव अधिकार क्या है जिनके लिए कार्य ~ Aalamban Charitable Trust & WHRO

Sunday 5 May 2024

सवाल- मानव अधिकार क्या है जिनके लिए कार्य

 


WHRO/HUMAN RIGHTS/हिंदी में जानकारी

 

सवाल- मानव अधिकार क्या है जिनके लिए कार्य WORLD HUMAN RIGHTS ORGANIZATION (WHRO) करता है ।

मानव अधिकारों का महत्वपूर्ण संघर्ष इतिहास का हिस्सा है। मानव अधिकारों की अवधारणा मानवीयता, समानता और न्याय के मूल्यों पर आधारित है। इन अधिकारों का प्रतिष्ठान संविधान, कानून और अंतरराष्ट्रीय समझौतों द्वारा सुनिश्चित किया गया है।

मानव अधिकारों का मुख्य उद्देश्य हर व्यक्ति को समानता, आज़ादी और गरिमा के अधिकार प्रदान करना है। यह अधिकारों की गारंटी देता है कि हर व्यक्ति को जीने का, विकसित होने का और अपने पूर्ण पोतेंशियल का उपयोग करने का अवसर मिलना चाहिए।

मानव अधिकारों की मुख्य प्रमुखताएं हैं: जीवन का अधिकार, आज़ादी का अधिकार, न्याय का अधिकार, विकास का अधिकार, समानता का अधिकार और अपमान और अत्याचार के खिलाफ सुरक्षा का अधिकार। इन अधिकारों के साथ, मानव अधिकारों की संरक्षा और सुनिश्चिति के लिए अन्तर्राष्ट्रीय संगठनों और न्यायिक प्रक्रियाओं का निर्माण हुआ है।

हालांकि, दुःख की बात है कि आज भी बहुत से स्थानों पर मानव अधिकारों का उल्लंघन हो रहा है। अत्याचार, न्यायहीनता, द्वेष, आपत्तिजनक व्यवहार और उच्चाधिकारिता इसके उदाहरण हैं। यह सभी विषय मानव अधिकारों की आवश्यकता और महत्व को दर्शाते हैं।

हमें सभी व्यक्तियों की मानवीयता और अधिकारों की प्रतिष्ठा की रक्षा करने की जरूरत है। हमें समान अधिकारों, सुरक्षा के अधिकारों और न्याय के अधिकारों के लिए संघर्ष करना चाहिए। सभी लोगों को एक साथ मिलकर मानव अधिकारों की प्रतिष्ठा और मान्यता को सुनिश्चित करने के लिए काम करना चाहिए। मानव अधिकारों की प्रतिष्ठा और सुरक्षा के माध्यम से हम सभी एक समृद्ध, समान और समझौते के आधार पर विकसित हो सकते हैं।

 

योगराज शर्मा, फाउंडर चेयरमैन, वटसअप 7011490810

WORLD HUMAN RIGHTS ORGANIZATION (WHRO)

 

0 comments:

Post a Comment